New Tricks for Youtube and chrome Browser 2019 - RJ Online Tech

Sponsor

Amazon Marketplace

Friday, February 1, 2019

New Tricks for Youtube and chrome Browser 2019

New Tricks for Youtube and chrome Browser 2019

यू- ट्यूब से डाउनलोड करें

Youtube Tricks and tips, new tricks for youtube, youtube tips, how to use youtube.

keepvid.com


Keepvid.com यू ट्यूब वीडियो डाउनलोड करने की सबसे बेस्‍ट वेबसाइट है जिसकी मदद से आप बड़ी आसान से अलग-अलग क्‍वालिटी के यू ट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए बस वेबसाइट को ओपेन करें और तो भी वीडियो डाउनलोड करना है उसके यू आरएल को कॉपी करके साइट में दिए गए डाउनलोड बार में जाकर डाउनलोड करें।

Firefox


अगर आप अपने पीसी में फायरफॉक्‍स ब्राउजर प्रयोग कर रहे हैं तो इसके लिए फायरफॉक्‍स के मेनू ऑप्‍शन में जाकर menu bar > Add-ons ऑप्‍शन में क्‍लिक करें, अब साइट में दिए गए सर्च बार में DownloadHelper और NetVideoHunter में से कोई एक प्‍लग इन इंस्‍टॉल करें। अब आपको जो भी वीडियो डाउनलोड करना है उसे ओपेन करें और साइड में दिए गए डाउनलोड ऑप्‍शन में जाकर वीडियो डाउनलोड कर लें।

Chrome


क्रोम ब्राउजर की मदद से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले menu bar > Chrome Web Store में जाकर YouTube Downloader सर्च करें। YouTube downloader प्‍लगइन डाउनलोड करने के बाद आप यू ट्यूब वीडियो ओपेन करें और साइड में दिए गए ऑईकॉन पर क्लिक करें जिस फार्मेट का वीडियो डाउनलोड करना है करें।

fetchvideo


फेचवीडियो डॉट कॉम की मदद से आप सिर्फ यूट्यूब के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। ये एक साइट है जिसमें सीधे यू ट्यूब वीडियो डाउनलोड करन का ऑप्‍शन दिया गया है।

Clipnabber


क्‍लिपनैडर को आप अपने पीसी में फ्री इंस्‍टॉल कर सकते हैं, इसमें वीडियो डाउनलोड करने के साथ उसे एमपी 3 फार्मेट में बदल भी सकते हैं।

गूगल क्रोम ब्राउज़र
Chrome tricks, chrome browser tricks, Browser tricks, chrome browser best tricks.

अधिकतर ब्राउज़र में एड्रेस बार का प्रयोग यूआरएल या साइट का एड्रेस डालने के लिये किया जाता है, लेकिन क्रोम का एड्रेस बार और भी बहुत से काम करता है, यह सीधे गूगल सर्च से जुडा रहता है, जीहॉ आप सीध्‍ो क्रोम के एड्रेस बार का प्रयोग गूगल सर्च के लिये कर सकते हैं, यहॉ कोई भी की-वर्ड डालकर एन्‍टर करने से आपको गूगल सर्च के रिजल्‍ट प्राप्‍त हो जाते हैं।
इसके अलावा अाप गूगल क्रोम ब्राउज़र से बिना जीमेल ओपन किये सीधे-सीधे ईमेल भी कर सकते हैं, इसके लिये आपको एड्रेस बार में टाइप करना होगा, mailto:computerblogs@gmail.comयानि mailto: लिखने के बाद आपको जिस व्‍यक्ति को ईमेल करना है उसकी ईमेल आईडी टाइप करनी है और एन्‍टर करना है और बस अाप बिना जीमेल ओपन किये सीधे एड्रेस बार से ही ईमेल कर सकते हैं।
इसके अलावा आप क्रोम ब्राउज़र का प्रयोग विंडोज़ मीडिया प्लेयर और पीडीएफ रीडर की तरह भ्‍ाी कर सकते हैं, क्रोम ब्राउज़र में एडोब फ्लैश प्लेयर, एडोब रीडर, जावा, रियल प्लेयर, क्विकटाइम अौर माइक्रोसॉफ्ट सिल्वरलाइट जैसे प्लग-इन्स प्री-इन्‍स्‍टाल हैं, क्राेम में कोई भी मीडिया फाइल या पीडीएफ फाइल को माउस की सहायता से ड्रैग कर ले जाने से यह उनको प्‍ले कर देता है, जैसे विंडोज़ मीडिया प्लेयर इसी प्रकार आपकी पीडीएफ फाइलों को भी यह बेहतरीन सपोर्ट देता है, अाप आसनी से अपनी ई-बुक क्रोम ब्राउज़र की सहायता से पढ सकते हैं।

टैब


क्रोम ब्राउज़र में टैब की बहुत अच्‍छी सुविधा दी गयी, टैब का प्रयोग कर आप एक ही ब्राउजर में कई सारी साइटों को ओपन कर सकते हैं।

क्रोम मेन्यू


क्रोम ब्राउज़र सबसे दाएं ऊपर तीन क्षैतिज लाइनों पर क्लिक कर क्रोम मेन्यू खोलें, यहॉ आपको ब्राउज़र से सम्‍बन्धित कई सारे आप्‍शन मिल जायेगें और उन्‍हीं के सामने उनकी की-बोर्ड श्‍ाार्टकट कमाण्‍ड भी मिल जायेंगी। जिससे अाप अपनी ब्राउजिंग अौर भी तेज गति से कर सकते हैं। यहीं आपको प्राइवेट ब्राउजिंग का भ्‍ाी आप्‍शन दिखाई देगा, अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा की गयी ब्राउजिंग का कोई पता ना लगा पाये, तो प्राइवेट ब्राउजिंग (Private Browsing) का प्रयोग करें देखें

गूगल क्रोम का नया अपडेट


क्रोम ब्राउज़र अभी हाल में एक अपडेट किया गया है अगर आप चाहते हैं, आपके घर, आफिस और फोन के एप्प्स, बुकमार्क्स, एक्सटेंशन, सेटिंग, पासवर्ड और थीम्‍स हमेशा अापके साथ रहें, आप चाहें जहॉ भी हों, तो यह सर्विस बहुत अच्‍छी है। बस यहॉ अपने ईमेल आईडी के साथ साइनइन कीजिये और आपके घर, आफिस और फोन के एप्प्स, बुकमार्क्स, एक्सटेंशन, सेटिंग, पासवर्ड और थीम्‍स सब के सब आपको वहीं मिल जायेगें। तो अगर अापने अभी तक अपना ब्राउज़र अपडेट नहीं किया है तो अभी की‍जिये।

क्रोम बुकमार्क


अगर आपको कोई साइट(Site) अच्‍छी लगती है और आप उसको अपने बेव ब्राउजर में सेव करना चाहते हैं, तो बुकमार्क(bookmark) से अच्‍छा विकल्‍प नहीं हो सकता है, बुकमार्क के माध्‍यम से आप किसी भी साइट के किसी भी पेज को बुकमार्क(bookmark) कर सकते हैं, गूगल क्राेम में बुकमार्क का अच्‍छा विकल्‍प दिया गया है।

गूगल क्रोम से ईमेल या वेवपेज को पीडीएफ फारमेट में कन्‍वर्ट करें


ईमेल वैसे तो हमारे अॉनलाइन एकाउन्‍ट पर सेव रहते ही हैं, लेकिन अगर किसी वजह से उन्‍हें कम्‍प्‍यूटर में सेव करना हो कॉपी-पेस्‍ट का यूज कर वर्ड या नोटपैड जैसी एप्‍लीकेशन में सेव करना होता है, जिससे उनका मूलरूप समाप्‍त हो जाता है, लेकिन अगर आप गूगल क्रोम ब्राउजर यूज कर रहे हैं तो अपनी ईमेल्‍स को पीडीएफ फारमेट में सुरक्षित रख सकते हैं। जिससे इन्‍टरनेट कनैक्‍शन न होने पर भी अाप उन्‍हें पढ सकें।

सेव पासवर्ड का पता लगायें


जब आप किसी भी Siteपर अपना E-mail ID डालकर Account बनाते हैं तो आपके Web Browser द्वारा पूछा जाता है कि क्‍या आप इस पासवर्ड को सुरक्षित रखना चाहते हैं, या Remember my Password का Option आता है, यदि आप Yes कर देते है, तो Web Browser द्वारा आपका User ID और Password सुरक्षित रख लिया जाता हैा लेकिन कभी कभी आप इतनी Sites पर Account बना लेते हैं कि आपको खुद याद नहीं रहता कि किस Site पर आपने क्‍या Password डाला था, इसका एक तरीका है कि आप अपने Browser में सुरक्षित Password की List देखकर इसका पता कर सकते हैं किस Site पर आपने क्‍या Password डाला था।

क्रोम में इंटरनेट सेटअप करें

क्रोम में अपना बैंडविथ सेट करें


अगर आप इंटरनेट डेटा कम करना चाहते हैं तो इसके लिए क्रोम में "Reduce Data Usage" का प्रयोग कर सकते हैं ये आपके ब्राउजर में खुलने वाली इमेल को छोटे फार्मेट में ओपेन करेगा जिससे फोन में कम इंटरनेट डेटा खर्च होगा।

गूगल नाओ सेटअप करें


गूगल नाओं एक तरह से आपके पर्सनल एसिस्‍टेंट की तरह काम करता है, आप अपने गूगल नाओं एकाउंट की मदद से स्‍टॉक, स्‍पोर्ट और कई दूसरी चीजों के नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं।

लॉक स्‍क्रीन बदलें


क्‍या आप फोन को एक जैसी स्‍क्रीन से ओपेन करते करते थक गए हैं तो गूगल प्‍ले में जाकर ढेरों तरह की लॉक स्‍क्रीन दी गई हैं जिन्‍हें आप अपने फोन की थीम के हिसाब से डाउनलोड कर सकते हैं।

पॉवर सेविंग मोड


एंड्रायड फोन में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत बैटरी बैकप की होती है, इसके लिए हर एंड्रायड फोन में पॉवर सेविंग मोड ऑप्‍शन होता है जिसकी मदद से आप अपने फोन का बैकप टाइम बढ़ा सकते हैं।

एक्‍स्‍ट्रा बैटरी


अगर आपको काफी ट्रेवल करना पड़ता है तो फोन के लिए एक एक्‍ट्रा बैटरी ले कर चलें लेकिन इससे पहले अपने फोन की बैटरी का का मॉडल नंबर मत भूलें।

गूगल क्रोम में साइन इन करें


क्रोम में कुछ भी सर्च करते टाइम गूगल में साइन आउट करना मत भूल इससे आपको सर्च करते में ज्‍यादा सहूलियत होंगी क्‍योंकि आपके द्वारा सर्च किया गया पहले का डेटा जल्‍दी आ जाएगा।

फोल्‍डर में ऐप आर्गेनाइजर करें

अगर आपके फोन की स्‍क्रीन ऐप से भर गई है तो उसे अलग अलग फोल्‍डर में सेव कर सकते हैं। जैसे गेम्‍स फोल्‍डर में सारी गेम्‍स ऐप सेव कर सकते हैं।

थर्ड पार्टी कीबोर्ड यूज़ करें


अगर आप अपने फोन में फास्‍ट मैसेज टाइप करना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल प्‍ले में जाकर कीबोर्ड ऐप डाउनलोड कर सकते हैं ऐसी एप्‍स में सबसे पॉपुलर स्‍विफ्ट कीबोर्ड ऐप है।

No comments:

Post a Comment